Sunday, June 13

16 फरवरी से ‘बोधिसत्त्व फिल्म  फेस्टिवल 2017 : गंगा कुमार

पटना। ‘बोधिसत्त्व फिल्मव फेस्टिवल 2017 बिहार के सिने प्रेमियों के लिए महत्व पूर्ण आयोजन है। 16 फरवरी 2017 से 23 फरवरी 2017 तक चलने वाले इस फेस्टिवल में करीब 100 फिल्में दिखायी जायेंगी जिनमें हिंदी के अलावा लघु ,वृतचित्र समेत अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फिल्में भी शामिल है।‘  ये जानकारी आज पटना के बीआईए सभागार में ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन की ओर से आयोजित संवाददाता सम्मेभलन में फाउंडेशन के सचिव श्री गंगा कुमार ने दी।

श्री कुमार ने संवाददाता सम्मेफलन को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की धरती हमेशा से ही अतिथि देवो भव: के जज्बे को बुलंद करती है। क्षेत्रीय फिल्म महोत्सव , पटना फिल्म महोत्सव और गुरु गोविंद सिंहजी की 350वें प्रकाशोत्सव के जरिए बिहार ने अपनी मेजबानी का शानदार उदाहरण पेश किया। उन्होंने कहा कि ऋतुओं के राजा वसंत केआगमन के मौके पर बोधिसत्त्व फिल्म महोत्सव का आयोजन होना सोने पर सुहागा होने के समान है।

उन्होंवने बताया कि महोत्सव का आयोजन राजधानी के अधिवेशन भवन में किया जा रहा है, जहां दर्शक बेहतरीन साउंड इफेक्ट्स के साथ फिल्मों को मजा ले सकेंगे। महोत्सव में उन्होंने आशा जताई कि सिने प्रेमियों ने जिस तरह पटना और क्षेत्रीय महोत्सव को अपना प्यार दिया है उसी तरह का प्यार इस महोत्सव को भी मिलेगा।

बोधिसत्त्व फिल्म  फेस्टिवल 2017 कार्यक्रम के प्रारूपों पर चर्चा करते हुए श्री कुमार ने कहा कि फिल्मम फेस्टिवल के  दौरान दिवंगत फिल्म अभिनेता ओमपुरी को श्रद्धांजलि दीजायेगी । उन्होंीने बताया कि महोत्सव में शिरकत करने वाले संभावित प्रमुख लोगों में प्रख्यात नृत्यांगना पद्मविभूषण सोनल मान सिंह , प्रख्यात फिल्मकार अदूर गोपालाकृष्णन,श्याम बेनेगल ,केतन मेहता, अनुराग कश्यप, बुद्धदेव दास गुप्ता, चंद्र प्रकाश द्विवेदी, गौतम घोष आदि शामिल हैं । वहीं, महोत्सव में जाने-माने फिल्म अभिनेता और सांसद शत्रुध्नसिन्हा, प्रियंका चोपड़ा, मनीषा कोईराला, इरफान खान, सुशांत सिंह राजपूत, स्वरा भास्कर, सौरभ शुक्ला समेत कई अन्य कलाकार भी शिरकत कर सकते हैं।

संवाददाता सम्मे्लन को संबोधित करते हुए  बॉलीवुड और टीवी की दुनिया के जाने-माने अभिनेता विनीत कुमार ने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता हैऔर वह अपने कलम की ताकत से किसी भी कार्यक्रम को सफल बनाती है। बिहार की पावन धरती पर बोधिसत्त्व इंटरनेशनल फिल्म् फेस्टिवल का आयोजन किये जाने से मुझेबेहद खुशी मिल रही है जिसे शब्दों में बयां नही किया जा सकता । उन्होंडने कहा कि फिल्म महोत्सव का आयोजन केवल मनोरंजन के उद्देश्य से नही किया जाता है। फिल्ममहोत्सव के आयोजन से दर्शकों को अलग-अलग भाषा और संस्कृति के बारे में जानने का अवसर मिलता है। बिहार में इस तरह के आयोजन किये जाने से एक दिन ऐसा दिनजरूर आयेगा, जब हमारी फिल्में वैश्विक स्तर पर प्रतिनिधित्व कर सकेगी।

महोत्सव के निदेशक पंकज श्रेयसकर ने बताया कि फिल्म महोत्सव के लिये 122 देशों की करीब 3500 फिल्मों के ऑनलाइन आवदेन प्राप्तय हुए हैं । इनमें भारत के अलावाईरान, अमेरिका, फ्रांस, इटली, स्पेन, तुर्की, रूस, ब्राजील समेत कई देशों की फिल्में शामिल हैं। चयनित सभी फिल्म एक निर्धारित चयन प्रक्रिया के तहत ही चुनी जायेगी, जोपूरी तरह पारदर्शी होगी। उन्होंरने बताया कि नौ सदस्यीय जूरी समिति शीघ्र ही महोत्सव में दिखायी जानी वाली फिल्मों का अंतिम चयन कर इसे आयोजकों को सौंपेगी।महोत्सव में फिल्मों का आनंद उठाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई गयी है। इस प्रक्रिया के माध्यम से सिने प्रेमी आनलाईन रजिस्ट्रेशन करा सकते है। यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा।

इस अवसर पर जानीमानी फिल्म और टीवी अभिनेत्री सादिया सिद्दिकी ने बताया कि अभी तक महाराष्ट्र और देश के अन्य प्रांतो में फिल्म फेस्टिवल आयोजित किये जाते हैं । अब बिहार में बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महोत्सव किया जाना एक अच्छी और प्रशंसनीय शुरूआत है । इसलिए मैं इस महोत्सव के सफल आयोजन की कामना करतीहूँ ।

कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी रंजन सिन्हाल ने बताया कि आयोजन स्थल पर अलग-अलग तरह की श्रेणी की फिल्मों के लिये तीन स्क्रीन्स लगायी गयी हैं। प्रत्येक दिन करीब 15फिल्में दिखायी जायेंगी । महोत्सव में फिल्म की स्क्रीनिंग के बाद फिल्म से जुड़े हस्तियों के साथ सवाल-जवाब सत्र का भी आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि महोत्सव कोसफल बनाने के लिये 05 फरवरी से 15 फरवरी तक रोड शो भी किया जायेगा ।

गौरतलब है कि आठ दिवसीय बोधिसत्त्व इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2017 राजधानी पटना में  गैर सरकारी संगठन ग्रामीण स्नेह फाउंडेशन की ओर से 16 फरवरी सेआयोजित किया जा रहा है।

Print Friendly, PDF & Email